फार्मा कंपनी शुरू करने के लिए न्यूनतम निवेश

फार्मा कंपनी शुरू करने के लिए न्यूनतम निवेश - फार्मास्युटिकल क्षेत्र में बढ़ती वृद्धि से पूरे भारत में व्यापार के नए अवसर बढ़ रहे हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि यह अत्यधिक लाभदायक है और इसमें कम निवेश की आवश्यकता होती है। इस ब्लॉग में, हम "एक फार्मा कंपनी शुरू करने के लिए न्यूनतम निवेश" विषय पर चर्चा करेंगे। हर कोई एक लाभदायक व्यवसाय चाहता है, लेकिन इसके लिए भारी निवेश की भी आवश्यकता होती है, लेकिन यदि आप फार्मा क्षेत्र को चुनते हैं, तो आप बिना ज्यादा पैसा लगाए भी उच्च रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। भारत में फार्मा कंपनी शुरू करने के लिए हर कदम पर कई प्रमुख दवा कंपनियां सहायता करती हैं।


एक कार्यालय स्थापित करने के लिए एकमुश्त निवेश, किराए के लिए जगह का चयन, रेफ्रिजरेटिंग क्षेत्र, निवेश के लिए आवश्यक उपकरण, और मशीनरी निवेश सभी को श्रेणियों में विभाजित किया गया है। यह बहुत ही प्रारंभिक अवस्था में किया जाता है, और एक दवा विपणन फर्म को पट्टे के आधार पर भी शुरू किया जा सकता है। इसके अलावा, ड्रग लाइसेंस, टिन नंबर, एफएसएसएआई, जीएसटी नंबर, और कई अन्य जैसे फार्मा कंपनी शुरू करने से पहले कुछ अनिवार्य दस्तावेज / प्रमाणपत्र भी आवश्यक हैं।यह ब्लॉग आपको एक संक्षिप्त जानकारी प्रदान करेगा कि भारत में फार्मा कंपनी शुरू करते समय कैसे और किन बातों पर विचार किया जाना चाहिए और उन्हें संभाला जाना चाहिए। चलिए, शुरू करते हैं!

भारत में फार्मा कंपनी शुरू करने से पहले चेकलिस्ट

किसी भी अन्य व्यवसाय की तरह, फार्मा कंपनी होने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण मामलों पर गौर करना चाहिए। भारतीय बाजार में दवा कंपनियों के लिए ढेरों विकल्प हैं। लेकिन व्यक्तिगत पसंद के अनुसार सर्वश्रेष्ठ का चयन करते समय यह एक बड़ी समस्या भी पैदा करता है।

  • कंपनी की पृष्ठभूमि और बाजार में प्रतिष्ठा के बारे में गहन शोध।
  • स्थान अनुसंधान और नियम और शर्तें
  • कंपनी द्वारा भत्तों और प्रोत्साहन की पेशकश की जा रही है।
  • निवेश की जरूरत
  • फार्मा उत्पाद रेंज और इसकी सामर्थ्य
  • फार्मा कंपनी का सर्टिफिकेट।

फार्मा कंपनी शुरू करने के लिए न्यूनतम निवेश को प्रभावित करने वाले कारक

फार्मास्युटिकल निवेश यदि आप एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ पर्याप्त विशेषज्ञता, कुशल रणनीति, बाजार की जानकारी और अपने आप में विश्वास के साथ एक फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं, तो यह लगभग निश्चित रूप से आपको उत्कृष्ट रिटर्न और विकास प्रदान करेगा। हालांकि, कोई निश्चित निवेश जानकारी नहीं है क्योंकि कुल निवेश बजट को चलाने वाले कई कारक हैं। निवेश सूची छोटे या मध्यम (एसएमई) के प्रकार और अन्य कारकों पर भी निर्भर करती है -

  • स्थान - राज्य, शहर/ग्रामीण, शुल्क मुक्त क्षेत्र।
  • पेशेवरों को काम पर रखना - चिकित्सा प्रतिनिधि, विक्रेता, विपणन पेशेवर, आदि।
  • परिवहन और फार्मा रेंज प्रोडक्शंस और पैकेजिंग
  • गोदाम की सुविधा और विनिर्माण

सुरक्षित पक्ष पर रहने के लिए, हम रुपये के प्रारंभिक निवेश की सलाह देते हैं। यूनिट के अच्छे संचालन के लिए 1.5 से 2 लाख। ऐसा इसलिए है, क्योंकि जैसा कि हम सभी जानते हैं, कंपनी के किसी भी नए प्रयास से पहले छह महीनों में धन की हानि होगी। आपको कुछ महीनों के लिए फर्म से अग्रिम रूप से चीजें हासिल करनी होंगी, और फिर, आपके द्वारा उत्पन्न व्यवसाय की मात्रा के आधार पर, आपको क्रेडिट शर्तें दी जा सकती हैं।

Syntonix Biofarm - भारत की अग्रणी फार्मास्युटिकल कंपनी जो फार्मा फ्रैंचाइज़ व्यवसाय के अवसर प्रदान करती है

Syntonix Biofarm भारत में अग्रणी ISO-प्रमाणित फार्मास्युटिकल कंपनी में से एक है जो मुख्य रूप से पैन इंडियन फार्मा फ्रैंचाइज़ व्यवसाय के अवसरों की पेशकश करती है। टैबलेट, कैप्सूल, मलहम, सिरप आदि जैसी फार्मा श्रेणियों की एक लंबी सूची है। इसलिए, यदि आप भारत में फार्मास्युटिकल व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो बेझिझक हमें +91 9357005353/8699910268 पर कॉल करके Syntonix Biofarm तक पहुंचें। या हमें ordersyntonix@gmail.com पर एक ईमेल भेजें

इसके अलावा, Syntonix Biofarm Life Vision Healthcare के डिवीजनों में से एक है, इसकी अपनी निर्माण इकाई है। कंपनी आईएसओ-जीएमपी-डब्ल्यूएचओ-प्रमाणित है। इसके अलावा, Syntonix Biofarm सभी फ्रैंचाइज़ी सहयोगियों को विशेष एकाधिकार अधिकार प्रदान करता है। यह फार्मा फ्रैंचाइज़ी को भारत में एक आकर्षक व्यावसायिक अवसर बनाता है।

पीसीडी फार्मा फ्रैंचाइज़ी शुरू करने से प्रतिस्पर्धा में बढ़त मिलती है क्योंकि विनिर्माण इकाई की स्थापना के लिए ढांचागत लागत पर कोई खर्च नहीं होगा। कंपनी फ्रेंचाइजी धारकों को मुफ्त प्रचार और बिक्री उपकरण के साथ पूर्ण सहायता प्रदान कर रही है।

निष्कर्ष

अंत में, उम्मीद है कि आपको "एक फार्मा कंपनी शुरू करने के लिए न्यूनतम निवेश" के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी। यह अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का सबसे अच्छा समय है, खासकर भारत के फार्मास्युटिकल क्षेत्र में। व्यवसाय का अवसर अत्यधिक लाभदायक है फिर भी एक छोटे से निवेश की आवश्यकता है। इसलिए, यदि आप भारत के किसी भी राज्य में फार्मा कंपनी शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो यह सबसे अच्छा समय है।